सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है | Mobile Processor की पूरी जानकारी

  • Post author:
  • Post last modified:February 13, 2023

दोस्तों आज का समय डिजिटल युग का है और सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए लैपटॉप या स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करते है। ऐसे मे एक अच्छा लैपटॉप या स्मार्ट फ़ोन खरीदने के लिए यह जानना बहुत जरुरी है की सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है ताकि इससे यह पता चल सके की आप जो स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप खरीद रहे है वो किस प्रकार का है और क्या उसका प्रोसेसर पॉवरफुल है या नहीं।

यदि आपके डिवाइस का प्रोसेसर अच्छा होगा तो आप उसमे आसानी से किसी भी तरह के भारी भरकम काम कर पाएंगे और pubg जैसे बड़े-बड़े गेम खेल पाएंगे आपको अच्छे प्रोसेसर कौन से है जानने से पहले यह जानना बहुत जरुरी है की प्रोसेसर क्या होता है। जिससे आप प्रोसेसर का चयन अपनी जरूरत के मुताबित अच्छे से कर पाएंगे की आपको किस तरह के काम अपने स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप में करने है।

Table of Contents

प्रोसेसर क्या होता है

जिस प्रकार हमारे पास मस्तिष्क होता है जिसकी मदद से हम किसी भी गतिविधि को आसानी से समझ जाते है उसी प्रकार से कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन्स में प्रोसेसर होतो है जो मस्तिष्क की तरह कार्य करता है। यह एक प्रकार की चीप होती है जिसे CPU (Central Processing Unit) के नाम से भी जाना जाता हैं। 

यह यूजर द्वारा दिए गए  इनपुट को प्रोसेस कर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को चलाने का काम करता है। ताकि सही आउटपुट मिल सके। प्रोसेसर (CPU) का यह चीप बहुत सारे ट्रांजिस्टर से मिलकर बना होता है।

e Rupi क्या है – इससे मिलेगा 100 % लाभ

सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

जैसा की हमने आपको बताया की लैपटॉप और स्मार्टफोन दोनो में प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है। तो अब हम आपको बताएँगे की मोबाइल और लैपटॉप में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है ताकि आपको दोनों ही डिवाइस के प्रोसेसर के बारे में जानकारी मिल पाए। वैसे लैपटॉप और फ़ोन में लगने वाले दोनों  प्रोसेसर अलग-अलग होते है। 

मोबाइल में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

मोबाइल में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

सबसे पहले तो आपको यह बता दे की  मोबाइल फ़ोन का जो प्रोसेसर होता है उसे CPU नहीं कहते है। उसे SoC (System on a chip ) के नाम से जाना जाता है। क्योकि इस चिप में प्रोसेसर के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजे होती है। जैसे GPU (Graphics Processor Unit), USB कंट्रोलर, पावर मैनेजमेंट सर्किट और वायरलेस रेडियो आदि जो एक फोन को स्मार्ट फोन बनाती है।

Android के फोन में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

अभी जो नए नए स्मार्ट फोन आ रहे है उनमें काफी फास्ट प्रोसेसर आने लगे है। एंड्रॉयड फोन में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले प्रोसेसर में Qualcomm Snapdragon Processor, और Mediatek helio सीरीज के प्रोसेसर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।और इन दोनों में भी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। क्योंकि यह समय समय पर अपडेटेड प्रोसेसर की सीरीज निकालते रहते है। इन दोनो ही प्रोसेसर के बारे में विस्तार से बात करते है।

  1. Qualcomm Snapdragon Processor
  2. Mediatek helio

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

हमने आपको बताया कि एंड्राइड फ़ोन  में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है  लेकिन इसमें भी बहुत सारे अलग-अलग प्रोसेसर आते है।और इसी के हिसाब से भी फोन की कीमत तय होती है । इन प्रोसेसर को core के हिसाब से भी इनकी परफॉर्मेंस बढ़ाई जाती है यानी की प्रोसेसर जितने अधिक कोर का होगा उतना ही पावरफुल होगा।तो जानते है core क्या होता है।

What is core in Computer & Phone प्रोसेसर?

एक सामान्य प्रोसेसर में single core होता है। यदि dual core प्रोसेसर की बात करें तो इसमें समान फ्रीक्वेंसी के दो अलग अलग हिस्से होते है। जो की दो प्रोसेसर के बराबर का काम करता है। इन अलग अलग हिस्सों को ही core कहते है। यही अगर हम core के हिसाब से प्रोसेसर की बात करे तो dual core, quad core, octa core, और multi Core के बहुत ही पावरफुल प्रोसेसर आते है।

  • Single Core (1 कोर)
  • Dual-Core ( 2 कोर)
  • Quad-Core (4 कोर)
  • Octa-Core (8 कोर)
  • Multi Core (8 से ज्यादा कोर होने पर उसे मल्टी कोर कहते है)

जब भी आपको कोई फ़ोन खरीदना हो तो ध्यान रखे की उस फ़ोन में dual core या इससे ज्यादा core हो क्योकि जितने ज्यादा कोर होंगे आपका फ़ोन उतना ही फ़ास्ट और स्मूथ चलेगा . 

Mediatek में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

यदि आप मोबाइल गेमिंग के शौकीन है तो आपने MediaTek के प्रोसेसर के बारे में जरूर सुना होगा । और शायद आप MediaTek के प्रोसेसर वाले फोन का इस्तेमाल भी करते होंगे । MediaTek के प्रोसेसर के प्रचलित होने का एक कारण यह है की इसके प्रोसेसर काफी सस्ते और अच्छे आते है। और एंड्रॉयड गेमिंग में यह प्रोसेसर काफी पसंद किए जाते है ।  MediaTek में  लेटेस्ट सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है । आइए जानते है।

4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ टॉप 3

  1. MediaTek Helio G
  2. MediaTek Helio X
  3. MediaTek Helio P

 5G  नेटवर्क कनेक्टिविटी साथ

  1.   MediaTek Dimensity 5G

Apple के फोन में सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है

मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Apple के A सीरीज का A13 Bionic chip आता है। जो कि काफी सुपर फास्ट प्रोसेसर है। Apple के प्रोसेसर का इतना पावरफुल और महंगे होने का एक कारण यह है की Apple अपने प्रोसेसर खुद बनाता है।और दूसरो को बेचता भी नही है।

यही कारण है की Apple के प्रोसेसर इतने महंगे हो जाते है। क्योंकि Apple मार्केटिंग करने के लिए प्रोसेसर नही बनाता इसका पूरा फोकस सबसे बढ़िया प्रोसेसर बनाने पर होता है ना की नंबर पर ध्यान देकर अपना प्रोडक्ट बेचना यही कारण है की दूसरी स्मार्ट फ़ोन बनाने वाली कम्पनिया Apple की बराबरी नहीं कर पा रही है क्योकि यह सभी कम्पनिया दूसरी कंपनियों से प्रोसेसर खरीद कर उसे अपने फ़ोन में लगाकर बेचती है।

  1. क्या MediaTek और स्नैपड्रैगन बीच का अंतर है?

    Qualcomm Snapdragon Processor काफी प्रचलित है इसके बराबर मुकाबला करने में अभी तक कोई नहीं है लेकिन हाल ही में mediatek में बहुत ही अच्छे और सस्ते प्रोसेसर निकले है। और इसमें भी यदि आपको गेमिंग फ़ोन लेना है तो आप mediatek के साथ जा सकते है

  2. मोबाइल प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

    Core के हिसाब से प्रोसेसर के प्रकार की बात करे तो –
    Single Core (1 कोर)
    Dual-Core ( 2 कोर)
    Quad-Core (4 कोर)
    Octa-Core (8 कोर)
    Multi Core (8 से ज्यादा कोर होने पर उसे मल्टी कोर कहते है)

  3. सबसे तेज प्रोसेसर कौन सा है?

    मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर की बात करें तो इसमें apple के A सीरीज का A13 Bionic chip आता है। जो कि काफी सुपर फास्ट प्रोसेसर है। और एंड्राइड में Snapdragon 888 plus फास्टेस्ट प्रोसेसर है

  4. क्या Mediatek Helio p22 processor support free fire करता है ?

    जी हा आप helio p22 वाले प्रोसेसर में आसानी से free fire खेल सकते है।

  5. स्नैपड्रैगन प्रोसेसर किस देश ने बनाया ?

    स्नैपड्रैगन (snapdragon) प्रोसेसर अमेरिका की एक कंपनी U.S. Qualcomm ने बनाया है। जिसके हेडक्वार्टर्स कैलिफ़ोर्निया ,San Diego, और यूनाइटेड स्टेट में है।

  6. 720g प्रोसेसर में 5G चलेगा की नहीं ?

    नहीं , क्वालकॉम स्नैपड्रगन 720g में 5G सपोर्ट नहीं करता है क्योकि यह 4G चिपसेट के साथ आता है। लेकिन mediatek dimensity 700 में आपको 5G का सपोर्ट मिल जाता है।

  7. Octa core processor means in hindi ?

    एक SoC (System on a chip) यानि की मोबाइल प्रोसेसर में ओक्टा कोर का मतलब सामान फ्रीक्वेंसी के 8 कोर होते है। प्रत्येक कोर एक प्रोसेसर का काम करता है ऐसे में octa core वाला प्रोसेसर 8 प्रोसेसर का काम करेंगा।

  8. Snapdragon 888 vs 888 plus कौनसा अच्छा है

    स्पीड के आधार पर दोनों की तुलना करे तो sanpdragon 888 प्रोसेसर में आपको clock speed 2.84 GHz मिलती है। वही sanpdragon 888 plus की बात करे तो आपको इसमें clock speed 3 GHz मिलती है. जिससे sanpdragon 888 की तुलना में आपको sanpdragon 888+ में परफोर्मन्स अच्छी देखने को मिलेगी।

  9. Mediatek dimensity company kahan ki hai ?

    MediaTek मुख्य रूप से ताइवान (Taiwan) की कंपनी है। जो की इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट बनती है। और Dimensity चिप सेट की एक सीरीज का नाम है।

  10. लेटेस्ट प्रोसेसर कौन सा चल रहा है?

    एंड्रॉइड फ़ोन के अंदर latest processor की बात करे तो अभी Snapdragon 888 Plus सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर है। वही बहुत से Samsung के एंड्रॉइड फ़ोन में लेटेस्ट प्रोसेसर Exynos 2100 आपको देखने को मिल जायेगा। वही Apple के फ़ोन में A14 Bionic सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर है।

निष्कर्ष

आपने इस आर्टिकल में जाना की सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा हैऔर आपको फोन खरीदते समय कोनसे प्रोसेसर का चयन करना चाहिए । यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तो के शेयर करे।

यह जानकारी देने के पीछे मुख्य उद्देश यह है की आपको सही फ़ोन मिले क्योकि कही बार ऐसा होता है की हम किसी स्टोर से या ऑनलाइन फ़ोन खरीद लेते है। और कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद हैंग होने लगता है। इसका मुख्य कारण हमारी लापरवाही ही होती है।

क्योकि हम फ़ोन के स्पेसिफिकेशन पर ध्यान नहीं देते है। और यह नहीं देखते है की सबसे अच्छा प्रोसेसर कौन सा है . तो जब भी आप फ़ोन ख़रीदे प्रोसेसर को ध्यान में रख कर ख़रीदे।

यह भी पढ़े :-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Vishnu

Vishnu Acharya is the Author & Founder of hindiAstar.com. He has also completed his graduation in Mechanical Engineering from RTU. He is passionate about Blogging & Technology.

This Post Has 23 Comments

  1. Ghanshyam manikpuri

    आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
    धन्यवाद…

    1. Daut

      Sir bahot acchi jankari di aapne
      Hme15000 ka phone lena hai kon sa le please tell me thanks

    2. arora R K

      सर कमाल की जानकारी दी है ,यदि संभव हो स्क्रीन क्वालिटी पर भी कुछ शेयर करें

      1. Vishnu Acharya

        धन्यवाद् RK, स्क्रीन क्वालिटी की जानकारी जल्द ही हम आपके साथ शेयर करेंगे।

  2. Ashvini Sharma

    I received very good information about Android mobile phone best prosser,and we have compare best Android mobile phone prosser,we addressed many kinds of prosser.Thanks.

  3. Shubham chaurasiya

    I received very good information about android mobile phone best proccesor. We have compare best android mobile phones proccesor.
    I got many kinds of proccesor.

    Thanks ??

  4. महेश प्रजापति

    बहुत हीअच्छी जानकारी दी है आपने थैंक्स सर

    1. Vishnu

      आपका स्वागत है।

  5. DIWAKAR KUMAR

    बहुत हीअच्छी जानकारी दी है आपने थैंक्स सर

    1. Hargyan singh

      आपने बहुत अच्छी जानकारी दे धन्यवाद शुक्रिया

  6. DIWAKAR KUMAR

    बहुत हीअच्छी जानकारी दी है आपने थैंक्स सर
    Thanks ??

    1. Vishnu

      दिवाकर, आपका स्वागत है।

  7. Vishnu Tripathi

    आपने बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है इससे मोबाइल खरीदने में काफी सहूलियत मिलेगी बहुत-बहुत धन्यवाद ?

  8. राजीव कुमार प्रजापति

    बहुत अच्छी जानकारी दि आपने आपका बहुत बहुत धन्यावाद

  9. Sajid

    21,000 ka phone lunga koi idea ? do guy’s ❤️

  10. MD kaif

    Poco x3ya realme 8pro.is dono mese kon sa nice mobile hai
    jankari dene keli very very thanks

  11. TUSHAR JOSHI

    Octa core वाला फोन लेना सही रहे गा या snap dregon प्रॉसेसर वाला सही रहेगा

    1. Vishnu

      दरसल Qualcomm snapdragon नाम के प्रोसेसर में आपको ओक्टा कोर प्रोसेसर मिल जायेगा जो की एक दम सही प्रोसेसर है। और इसके साथ ही अन्य कम्पनियो के भी ओक्टा कोर प्रोसेसर आते है।

  12. LAXMINARAYAN

    Bgmi khelne ke liye konsa processor achcha rahega sir
    Mediatek ya snapdragon

    1. Vishnu Acharya

      स्नैपड्रगन के प्रोसेसर ओवरऑल एक दम सही रहते है लेकिन यदि हम mediatek की बात करे तो भाई गेमिंग के लिए mediatek के प्रोसेसर एक दम सही है जैसे Helio और Dimensity सीरीज इनके साथ आप जा सकते हो। और इनके फोन सस्ते भी मिल जायेंगे as compare to snapdragon

  13. Deepak jha

    Konsa processor accha 12000 rs ki

  14. sk

    your content related to technology very good i personaly like technolgy post

  15. TechyList

    I think that mobile processor is very important for our mobile devices.

Leave a Reply